जिला कलक्टर ने घंटियाली में जलग्रहण विकास एवं भू सरंक्षण विभाग द्वारा करवाए जा रहे कार्यों का किया निरीक्षण

ram

घंटियाली। जिला कलक्टर एच.एल अटल ने जलग्रहण विकास एवं भू सरंक्षण विभाग द्वारा प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2.0 के तहत पंचायत समिति घंटियाली के आसोलाई एवं पड़ियाल गांव में करवाए गए कार्यों का निरीक्षण किया। ग्राम पंचायत पड़ियाल में निर्मित 50 हजार लीटर क्षमता के टांके का निरीक्षण करते हुए जिला कलक्टर ने कैचमेंट की गुणवत्ता एवं छत से जोड़ने तथा पानी की आवक के लिए बनाई गई मौखी में जाली लगाने के निर्देश दिए।

ज़िला कलक्टर ने जलग्रहण विकास एवं जल सरंक्षण कार्यों की उपयोगिता एवं महत्व के बारे में आमजन में जागरूकता एवं प्रचार प्रसार के निर्देश दिये । आगामी मानसून के दौरान विभाग द्वारा स्वीकृत कार्यों के तहत अधिकाधिक छायादार व फलदार पौधे जैसे नीम, शीशम, अनार , बेर आदि व धामन व सेवन घास लगाने व सुरक्षा व लगातार देखभाल के निर्देश प्रदान किये। योजनान्तर्गत बनाये जाने वाले टाँको व पौंड में पायतन आवश्यक रूप से बने ।

इस दौरान उन्होंने पड़ियाल में निर्मित 11.50 लाख लीटर के व्यक्तिगत फार्म पौंड का भी निरीक्षण किया । उन्होंने काश्तकार से बात करते हुए फार्म पौंड की उपयोगिता के बारे में जानकारी दी। अधीक्षण अभियंता ने बताया कि इस कार्य के साथ 200 फलदार व छायादार पौधे लगाकर कृषक आय में बढ़ोतरी की जाएगी।

जिला कलक्टर ने आसोलाई के खिचड़ो की ढाणी में 5 हैक्टेयर क्षेत्रफल में विकसित किए जा रहे चारागाह विकास कार्य का निरीक्षण करतें हुए आवश्यक निर्देश दिए। अधीक्षण अभियंता ने बताया कि चारागाह में 2000 पौधे व धामण घास विकसित की जा रही हैं। जिला कलक्टर ने गर्मी के कारण नष्ट हुए 450 पौधों को आगामी वर्षा ऋतु में पुनः लगाने के निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *